Recent

Wednesday, August 11, 2021

Std-10 Sub-Hindi 1UT Examination

Enfant lndia English School.
Std : Xth       
Subject : Hindi
Marks : (20)

  निम्नलिखित  पठित गद्यांश पढ़कर सूचनाओं के अनुसार कृतियां पूर्ण कीजिए ! (5)

 उस दिन जब मैं पूंजीवादी और समाजवादी अर्थव्यवस्था पर भाषण सुनकर आ रहा था तो सामने से एक कार आ रही थी !
 भाषण के प्रभाव से मेरी साइकिल को  अधिक जोश आया या कार को गुस्सा अधिक आया ,
 यह मैं निश्चित रूप से नहीं कह सकता किंतु मेरी साइकिल और वह कार् जब करीब आए तो विरोधियों की तरह एक दूसरे को 
   देखते हुए आपस में जा भिड़े मैंने   खामखा ह  पूंजीवाद और समाजवाद के झगड़े में टांग आडाई फल स्वरुप मेरी टांग टूट गई दुर्घटना के बाद आज भी इंसानियत कायम है यह सिद्ध करने के लिए कुछ लोग मेरी तरफ दौड़े !    
 आंख खुली तो मैंने अपने आप को एक बिस्तर पर पाया इर्द-गिर्द कुछ परिचितअ परिचित चेहरे खड़े थे आंख खुलते ही उनके चेहरों पर उत्सुकता की लहर दौड़ गई मैंने   कराहते हुए पूछा मैं कहां हूं ?

 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखो !

1)  उस दिन लेखक कहां से आ रहे थे ?  और उनके साथ अचानक क्या हुआ  था ?

2)  दुर्घटना के बाद लेखक के साथ क्या हुआ था ?

3)  आंख खुलते ही लेखक के साथ क्या हुआ था ?

4) मरीज से मिलने के लिए आने वाले लोगों की विशेषताएं लिखो? 
1)-------------------------------
2)-------------------------------
3) -----------------------------
4) -----------------------------

 प्रश्न )2)   निम्नलिखित पद्यांश पढ़ कर दी गई सूचना के अनुसार कृतियां कीजिए  (5)

 हिमालय के आंगन में उसे किरणों का दे उपहार 
 उषा ने हर्ष अभिनंदन किया और पहनाया  हरिक हार
जगहम, लगे जगाने विशव, लोक में फैला फिर आलोक व्योमतम पुंज  हुआ तब नष्ट 
अखिल संसृति  हो उठी अशेक
विमल वाणी ने वीणा ली, कमल कोमल कर में सप्रीत !

1) दी  गई कविता का   भावार्थ लिखिए  (3)

2)  भारतीय संस्कृति की दो विशेषताएं लिखो ?  (2)
1) ----------------------
2) -----------------------

 प्रश्न ) 3)  निबंध लेखन ! (5)
         (  मेरे सपनों का भारत )

 प्रश्न )4)  पत्र लेखन ! (5)
          श्याम / श्यामा पांडे ,  गजानंद सोसायटी ,  तिलक नगर , कोल्हापुर  से अपने मित्र /  सहेली अमित / अमिता शर्मा  10/37  मीरा सोसायटी नासिक को कथाकथन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त होने के उपलक्ष्य में बधाई देते हुए पत्र लिखता /  लिखती है !