Recent

Friday, January 21, 2022

Std-11th Sub-Hindi 2nd unit test examination

Burlington junior College
Std : 11th
Sub: Hindi
Marks :25


प्रश्न) १) निम्नलिखित गदयांश पढ़ कर दी गई सुचनाओ के अनुसार प्रशनो के उत्तर लिखिए! 
(८) 

       इधर मैं क ई दिनों से बड़ा परेशान चल रहा  हूँ! अखबार पढने बैठता हूं तो समाचार पढने से पहले ढेर सारे कागज साथ में आ जाते हैं! कोई कहता है आप के दूवार पर आ कर बैठे है! सभी तरह के इलाज के लिए कलीनिक खोल दिया है! आप मोटे हैं तो पतला कर देंगे! पागल है तो ठीक कर देंगे! बस आप आ जाएं, बाकी सब हम पर छोड़ दें! हलवाई की दुकान वाला कह रहा है, ऐसी मिठाई आप ने कभी न खाई होगी! मैं पिछले कुछ वक्त पहले इन योगा वालों से प्रभावित रहा पर अब मेरा मोह भंग हो गया है! हुआ युं कि पार्क में घूमते - घूमते मै इन के ठहाके सुन कर बड़ा अचंभित हुआ, सोचता कि आज के इस वक़्त में ठहाके लगाने के लिए आखिर इन के पास नुस्खा कया है! मैं भी कुछ सकुचाते और घूमने का बहाना बना उन के दायरे में शामिल हो गया! वहाँ जा कर पता चला कि उन का ठहाका लगाने का आधार था! कि वे एक दूसरे को चुटकुले सुनाते, मुझे ठहाका न लगाते देख और अपनी हंसी मे योगदान न देते देख हैरान होते! 

१) कारण लिखिए! 
 
१) लेखक की चिंता करने वाले--------------------

२) लेखक का योग के प्रति मोह भंग हो गया है -----------------------

३) लेखक सकुचाते और घूमने का बहाना बना उनके दायरे में कयों शामिल हो ग ए? 

४) लेखक को कौन सी परेशानी थी? 

प्रश्न) २) निम्नलिखित पदयांश पढ़ कर दी गई सुचनाओ के अनुसार प्रशनो के उत्तर लिखिए! 
  (६) 

        तकरीरों में सब के जौहर खुलते हैं! 
         अंदर जो पलता है, बाहर आता है! 
            बच कर रहना, एक कातिल इस बसती में
   कागज की पोशाक पहन  कर आता है! 
      बोता है वो रोज त अफफुन जहानों में! 
    जो कपडों पर इत्र लगाकर आता है! 

उन आंखों की नींदे गुम हो जाती है! 
  जिन आंखों को खवाब मयस्सर आता है! 

१) कागज की पोशाक शब्द की प्रतीकात्मकता स्पष्ट कीजिए? 

२) कविता का सरल भावार्थ लिखिए? 

३) डॉ राहत इंदौरी जी की प्रमुख क्रतियां लिखिए? 

प्रश्र) ३) निबंध लिखिए!  (४) 

      १) मेरा प्रिय लेखक
        २) मेरा प्रिय वैज्ञानिक

   प्रश्न) ४) व्याकरण विभाग (७) 

     १) शब्द युगम किसे कहते हैं? उदाहरण के साथ लिखिए? 

  २) अलंकार के कितने भेद है? उदाहरण के साथ लिखिए? 

   ३) निम्नलिखित मुहावरों का वाकयों में प्रयोग किजिए! 

  १) जान आफत में आना! 
   २) सहम जाना!